जानिए, कैफीन से होने वाले फायदे और नुकसान

जानिए, कैफीन से होने वाले फायदे और नुकसान

सेहतराग टीम

जैसे ही लोग सुबह उठते है तो कई लोगों को कॉफी चाहिए ही होती है। मतलब वो अपने दिन की शुरुआत कॉफी पीकर करते हैं। सीधे तौर पर कहें तो अपने दिन की शुरुआत कैफीन के साथ करते हैं। अब जो लोग ज्यादा मात्रा में कैफीन का सेवन कर जाते हैं उन्हें यह भी जान लेना चाहिए कि कैफीन का उनके शरीर पर क्या पड़ता है, फिर चाहे वो सकारात्मक हो या नकारात्मक। इसलिए आज हम आपको इस लेख में बताएंगे कि कैफीन के सेवन से क्या फायदे होते हैं और ज्यादा सेवन करने से क्या नुकसान हो सकते हैं।

पढ़ें- अगर दूध पीते हो? तो इसे जरूर पढ़ें

सबसे पहले जान लेते हैं कि कैफीन से क्या नुकसान होते हैं (side effects of caffeine in Hindi)?

अगर इसका सेवन अधिक मात्रा में किया जाए तो यह शरीर को काफी समस्याओं का सामना करा सकती है। बता दें कि हमें कैफ़ीन दिन में 100 से 200 मिलीग्राम ही सेवन करना चाहिए। वही इसके लिए आप एक बार एक्सपर्ट की सलाह भी ले सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि हर शरीर की तासीर अलग-अलग होती है ऐसे में एक्सपर्ट सटीक मात्रा बता पाएगा। जानते हैं कैफीन के साइड इफेक्ट-

  • कैफीन के अधिक सेवन से शरीर में पानी की कमी और नींद आने की समस्या उत्पन्न हो सकती है।
  • जो लोग कैफीन का अधिक मात्रा में सेवन करते हैं उन्हें कैल्शियम के अवशोषण बनने रुक जाते हैं, जिसके कारण ओस्टियोपोरोसिस की समस्या पैदा हो सकती है।
  • जो लोग कैफीन का अधिक मात्रा में सेवन करते हैं उन लोगों में तनाव और डिप्रेशन की समस्या देखी गई है।
  • गर्भवती महिलाओं को कैफीन का सेवन डॉक्टर की सलाह पर करना चाहिए। इसके अधिक सेवन से गर्भपात की समस्या का खतरा बढ़ जाता है।
  • कैफीन की अधिकता पेट में अल्सर, गैस और उच्च रक्तचाप की समस्या उत्पन्न कर सकती है।
  • जो लोग पहले से ही हाई ब्लड प्रेशर से परेशान रहते हैं वे अगर कैफीन का सेवन अधिक मात्रा में करते हैं तो उनकी हालात और गंभीर हो सकती है।

अब जानते हैं कैफीन के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में (benefits of caffeine in Hindi)?

कैफीन के सेवन से शरीर को अनेक समस्याओं को ठीक किया जा सकता है। आइये जानते हैं इन समस्याओं के बारे में...

मूड को अच्छा बनाए कैफीन (Caffeine for Good Mood)

जिन लोगों का मूड स्विंग होता है उन लोगों के लिए कैफीन एक बेहतर विकल्प है। वहीं जो लोग हर वक्त उदास महसूस करते हैं ऐसे व्यक्ति को खुश रहने में कैफीन से सहायता मिलती है। वहीं अगर इसका सेवन सीमित मात्रा में किया जाए तो व्यक्ति तनाव चिंता और घबराहट से भी दूर रहता है। बता दें कि कैफीन शरीर में मौजूद डोपामाइन और सेरोटोनिन हार्मोन को सकारात्मक रूप से प्रभावित करती है। जो लोग थके हुए होते हैं या बुजुर्ग हैं वे कैफीन का ज्यादा लाभ उठा सकते हैं। अब सवाल ये है कि इसका सेवन कब करना सही है तो बता दें कि इसका सेवन सुबह के समय करना अच्छा होता है।

एकाग्रता को बढ़ाए कैफीन (Caffeine for Healthy Mind)

कैफीन के सेवन से एकाग्रता बढ़ती है जो लोग कैफीन का सेवन सीमित मात्रा में करते हैं उनकी मानसिक प्रतिक्रिया में सुधार होता है और व्यक्ति अपना कार्य जल्दी-जल्दी व सुचारू रूप से कर पाता है बुजुर्गों के मस्तिष्क के विभिन्न भागों के बीच कनेक्टिविटी में कैफीन बेहद मददगार है। इसके सेवन से याद्दाश में विकास और एकाग्रता बढ़ती है। मेनोपॉज वाली महिलाओं में ज्यादातर एकाग्रता की कमी हो जाती है। उनके लिए कैफीन एक अच्छा विकल्प है। वयक्ति एक दिन में दो कप कैफीन का सेवन कर सकता है।

सिर दर्द को कम करें कैफीन (Caffeine for Headche)

जो लोग पर्याप्त मात्रा में नींद नहीं लेते हैं उनमें तनाव पैदा हो जाता है, जिसके कारण सर दर्द होने लगता है और वह हर वक्त तनाव और चिंता महसूस करते हैं। ऐसे लोगों को कॉफी और चाय का सेवन करना चाहिए क्योंकि इनके अंदर कैफीन मौजूद होता है। जो शरीर में एडिनोसिन रिसेप्टर को बढ़ाकर सिरदर्द में राहत बचाता है। लेकिन ज्यादा सिर दर्द होने पर आप एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें। हो सकता है कि सिरदर्द किसी गंभीर बीमारी का लक्षण हो।

शारीरिक उर्जा को बढ़ाए कैफीन (Caffeine for Physical Health)

कैफीन के सेवन से ना केवल शारीरिक ऊर्जा बढ़ती है बल्कि जो लोग इसका सेवन सुबह करते हैं और जल्दी नहीं उठ पाते उनमें जल्दी आंखें खोलने में मदद मिलती है। कैफीन का सेवन व्यक्ति को व्यायाम करने के लिए प्रेरित करता है। जो लोग एक कप ब्लैक कॉफी पीकर व्यायाम करते हैं वे लोग व्यायाम के दौरान काफी ऊर्जावान महसूस करते हैं।

वजन को कम करें कैफीन (Caffeine for Weight Loss)

कुछ लोग वजन कम करने के लिए ना जानें क्या-क्या उपाय अपनाते रहते हैं। वे हजारों पैसे खर्च करके भी खुद में कोई बदलाव महसूस नहीं करते। ऐसे में कैफीन आपकी इस समस्या को दूर कर सकता है। ऐसे लोग यह नहीं जानती कैफीन के सेवन से वजन को बहुत जल्दी कम किया जा सकता है। बता दें कि कैफीन के अंदर थर्मोजेनेसिस को बढ़ाने वाले गुण पाए जाते हैं। थर्मोजेनेसिस पेट में मौजूद फैट को जलाता है और ऊर्जा प्रदान करता है, जिससे शारीरिक प्रक्रिया सुचारू रूप से चलती है। अगर आप आराम कर रहे हैं तब भी यह आपकी कैलोरी को जलाता है। इसे सेवन से भूख कम लगती है और व्यक्ति अधिक नहीं खाता है। यही कारण होता है कि ऐसे बहुत तेजी से वजन घटता है। बता दें कि कैफ़ीन को लिपिड ऑक्सीकरण के रूप में भी देखा गया है जो मोटापे से ग्रस्त व्यक्तियों के लिए बेहद अच्छा है।

इसे भी पढ़ें-

एक ही जगह बैठे रहने से पैर सुन्न हो जाएं तो अपनाएं ये घरेलू तरीके, आराम मिलेगा, कारण भी जानें

जब नहाने जाएं तो पानी में ये चीजें मिला लें, थकान दूर होगी और स्किन पर निखार आएगा

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।